Home UPCHAR एड़ियों के फटने से आप भी है परेशान तो फ़ौरन अपनाएं यह...

एड़ियों के फटने से आप भी है परेशान तो फ़ौरन अपनाएं यह ट्रिक

एड़िया क्यों फटती हैं,इसे ठीक करने के घरेलू नुस्खे

फटी हुई एड़ियां पैरों की एक आम बीमारी है। अधिकतर लोग एड़िया फटने की परेशानी को सख्ती से नहीं लेते। पर क्या आप जानते हैं कि फटी एड़ियों को अगर लंबे समय तक छोड़ किया जाए तो इस के ज़रिए से एड़ियों में दर्द, सूजन,

और खून निकलने जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है । यदि आप भी फटी एड़ी की शिकायत से परेशान हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ आसान और असरदार घरेलू नुस्खे जिसे आप अपनाकर फटी एड़ियों की शिकायत को आप आसानी से ख़त्म कर सकते हैं। यहां से जान सकते हैं कि फटी एड़िया कैसे सही करें और एड़िया फटने का क्या वजह है ?

एड़ियों के फटने से है परेशान तो अपनाएं यह घरेलू उपचार

इसके अलावा गलत तरीके के फुटवियर पहनने या फिर टाइट या हाई हील्स वाले फुटवेयर पहनने से भी फटी एड़ियों की शिकायत होती है।”एलोवेरा जेल” कमरे के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है ये तो हम सभी जानते हैं।

जिस तरह एलोवेरा जेल कमरे को पोष देता है ठीक उसी तरह एड़ियों की दरारों को जल्द भरने में भी मदद करता है। आप एड़ियों की फटने से परेशान हैं तो रात को सोने से पहले पैरों को अच्छी तरह पानी से साफ करें।

फिर इस पर एलोवेरा जेल मालिश करें। आप रात को पतले मोज़े पहन कर सो सकते हैं तो ये और भी जल्दी ठीक होगा।
एलोवेरा जेल के अलावा पेट्रोलियम जेली से भी एड़ियों की फटनों को भर सकती हैं । इसके लिए आपको एड़ियों पर पेट्रोलियम जेली की पतली सी पलती लगानी होगी ।एड़ियों  फटने का कारण

इसे लगा कर रात भर के लिए छोड़ दें अगले दिन आपको फर्क महसूस हो जाएगा । पक्का केला आपकी फटी एड़ियों की परेशानी से निजात दिला सकता है । इसके लिए एक पक्का केला लेकर उसे मसल करें और फिर फटी हुई एड़ियों पर लगाएं । केले को पन्द्रह मिनट तक सूखने दें और फिर पानी से धो लें।

दूध और शहद से भी कमरे के लिए बहुत अच्छा माना जाता है । ऐसे में फटी एड़ियों के लिए ये भी किसी अच्छे इलाज से कम नहीं है। इसके लिए दूध और शहद को मिलाकर एक अच्छा सा पेस्ट बना सकते हैं। और फटी एड़ियों पर लगाएं।

थोड़ी देर इसे सूखने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें । दूध और शहद से पैरों को काफी ज्यादा पोष मिलता है।
चावल का आटा आपके फटी एड़ियों की परेशानी से नजात दिला सकता है । इसके लिए चावल के आटे को शहद में मिला ले ।

इस पेस्ट को एड़ियों पर लगाएं और थोड़ी देर सूखने दिया करें एक तरफ जहां शहद से चमड़े को नरमी मिलेगी तो वहीं चावल के आटे से खुरदुरापन से दूर होगा। नारियल तेल कई परेशानी की एक दवा है । इस हालत में पैरों को अच्छी तरह से साफ करें और नारियल तेल लगा लें ।

अगर एड़ियों से खून आने की शिकायत हो रही है तो नारियल का तेल काफी ज्यादा फायदेमंद रहेगा।

एड़ियों को नमक के पानी से सफाई करें।

एड़ी को फटने से बचाने के लिए उसकी सफाई करना बहुत जरूरी है। ऐसे में नमक का पानी एड़ी साफ करने के लिए बेहतर तरीका है। हफ्ते में लगभग दो या तीन बार सफाई करनी चाहिए। कोशिश यह करें कि पानी में सोडा नमक का इस्तेमाल करें। सही से पैर साफ करने के बाद नारियल का तेल लगाएं।

एड़ियों गुलाब जल से साफ करें

सर्दियों के मौसम में एड़ियों को फटने से बचाने के लिए ग्लिसरीन और गुलाब जल आपके बहुत काम आ सकता है। इसके लिए बस आपको रात में अपने पैरों पर लगाना है। आप चाहें तो इसे एक शीशी में बनाकर भी रख सकते हैं। ख़ास ध्यान रहे कि गुलाब जल और ग्लिसरीन की मात्रा बराबर हो। हो सके तो इसमें आधा नीबू भी नहीं निचोड़ लें। ताके सही हो।

 

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

WhatsApp us

Exit mobile version