Home MEDICINE क्या आप भी पेट की बीमारी से है परेशान तो आज ही...

क्या आप भी पेट की बीमारी से है परेशान तो आज ही करें यह काम

क्या आप पेट की बिमारियों से थक चुके है तो अपनाएं देसी नुस्खा क्या गैस की बीमारी ख़त्म होगी

पेट से मुतल्लिक कई तरह की परेशानी में पेट में गैस बनना एक आम समस्या है। छोटी उम्र से लेकर जवानों और बुजुर्गों तक, हर उम्र के लोगों को कभी न कभी इस परेशानी का सामना करना पड़ा है।

पेट में गैस बनने के कई वजह हो सकते हैं जैसे ज़्यादा खाना खाने से, ज्यादा देर तक भूखे रहने, तीखा या चटपटा खाना खाने से, ऐसा खाना खाना जो पचने में कठि‍न हो, ठीक तरीके से चबाकर न खाना, शराब पीना,

कुछ बीमारियों व दवाओं के खाने पीने के कारण भी पेट में गैस हो सकती है। ज़्यादा खट्टा, तीखा, मसाले वाला खाना खाने से,पानी कम पीना, चिंता, बहुत देर तक एक ही जगह बैठे रहने वगैरह से गैस बनने लगती है,

इसके अलावा कुछ दाल व सब्ज़ियां भी ऐसी होती हैं जो गैस बनाती हैं। ज़्यादा चाय पीने से भी गैस बनती है। इससे पेट, पीठ, सीने, सिर में दर्द होने लगता है, भूख कम लगती है, डकारें आती हैं, सीने व पेट में जलन होती है,

चक्कर आना, जैसी परेशानी हो जाती हैं। इसके लिए ये घरेलू नुस्खे आपके काम आ सकते हैं।पेट में गैस बनने के अलामत आम तौर पर पेट में गैस बनने का अलामत पेट में दर्द होता है। लेकिन इसके अलावा भी और भी निशानी है।

सुबह जब पाखाना होता है तो वो साफ नहीं होता है और पेट फूला हुआ मालूम होता है।
पेट में ऐंठन और हल्के-हल्के दर्द का एहसास होना। चुभन के साथ दर्द होना तथा कभी-कभी उल्टी होना।

सर में दर्द रहना भी इसका एक खास अलामत हैं। पूरे दिन सुस्ती जैसा महसूस होता है।
भूख न लगना,बदबूदार सांसें आना और पेट में सूजन रहना,उलटी, बदहज़मी, दस्त होना ,पेट फूलना वगैरह होना।

गैस बनने से रोकने के तरीके।अगर खाना खाने के बाद हमेशा किसी न किसी कारण गैस का शिकायत हो रही है तो इसको रोकने के लिए अपने खाने के तरीका में बदलाव लाना चाहिए। सबसे पहले खाने के तरीका के बारे में जानते हैं-

अपने खाने के चीजों में बदलाव करें– सेम, गोभी, प्याज जैसे खाद्य पदार्थ की मात्रा का ध्यान रखें, हालांकि, इससे पहले कि आप इन चीजों को खाना छोड़ दे एक या दो सप्ताह इन्हें खाकर यह पता लगा लें कि आपकों किस चीज से नुकसान पहुँचता है,

अपने अपने खाने की चीजों का तजरबा कारें। मिठास या खाद वाली उत्पादों से बचें, जो चीनी मुक्त मिठाई और कुछ दवाओं में इस्तेमाल किया जाता है। चाय रोकने में मदद करता है। अदरक के खाने से गैस से मिले राहत ।

अदरक के छोटे टुकड़े कर उस पर नमक छिड़क कर दिन में कई बार उसका इस्तेमाल करें। गैस की परेशानी से छुटकारा मिलेगा, शरीर हल्का होगा और भूख खुलकर लगेगी। यह गैस की परेशानी से छुटकारा पाने का तरीका है।

टमाटर गैस में फायदेमंद ।

भोजन के साथ सलाद के रूप में टमाटर का रोज़ाना करना फ़ायदा मंद है। यदि उस पर काला नमक डालकर खाया जाए तो फायदा अधिक मिलता है। लेकिन एक बाद का खयाल रखें कि पथरी के रोगी को कच्चे टमाटर का खाना नहीं करना चाहिए।

दालचीनी।

गैस की परेशानी को खत्म करने में दालचीनी भी काफी लाभ मिलता है। दालचीनी को पानी में उबाल लें और फिर उस पानी को पी जाएं, इससे गैस शिकायत में राहत मिलती है।

काली मिर्च।

गैस की परेशानी को काली मिर्च खत्म कर सकती है। काली मिर्च की चाय गैस की परेशानी को दूर करने के लिए काफी अच्छी मानी जाती है।

लहसुन।

पेट में गैस की परेशानी लहसुन भी इस मामले मे आज़ादी दिला सकता है। इस के लिए भी आप कच्चा लहसुन खा सकते हैं। इससे काफी आराम होगा।

डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए ?

आम तौर पर गैस की मसअला आम बीमारी माना जाता है लेकिन जब इसके अलमत जाहिर हो जाये और एक हफ़्ते से ज्यादा दिनों तक कम नहीं हो रहा है तो डॉक्टर से सलाह ले लेना जरूरी चाहिए।

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

WhatsApp us

Exit mobile version