Home NATURAL गैस की बीमारी से है परेशान तो उपनाये यह 7 फार्मूला

गैस की बीमारी से है परेशान तो उपनाये यह 7 फार्मूला

गैस से होने वाली बीमारियां

गैस से होने वाली बीमारी से परेशान लोगों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है। कई बार यह देखा गया कि पेट के गैस से लोग बेचैन तक हो जाते हैं। इसलिए ये ज़रूरत है कि इस परेशानी को दूर करने के कोशिशों और उसके इलाज पर बात की जाए।

पेट के गैस की परेशानी से पीड़ित इंसान के पेट में जलन की शिकायत होती है । कुछ लोगों के गले में जलन या सर दर्द की परेशानी भी रहती है । इसलिए इस दौरान खाने पीने का दिल भी नहीं करता है जिससे परेशानी और बढ़ जाती है । कई वजहों

से पेट में गैस बनती है। इसके कुछ ख़ास वजह हैं सही वक्त पर खाना न खाना, सहीतौर सेखाना न खाना और एक्सरसाइज न करना। गलत वक्त पर सोने या जागने की वजह से भी कई बार पेट में गैस की परेशनी हो जाती है।

पेट में गैस होने की वजह से कब्ज भी हो सकती है कई लोगो को अक्सर कब्ज की शिकायत रहती है। कब्ज की वजह से पूरा दिन थकान ,सर में भारीपन और पेट फूलने जैसी परेशानी रहती है। जिसकी वजह से आपका पूरा ध्यान पेट की तरफ लगा रहता है

और आपका पूरा दिन ख़राब हो जाता है । इसलिए आइए गैस से होने वाले रोगों और इसे खत्म करने के तरीके को इस मजमून के के ज़रिए जानें।

लौंग और शहद खाने से खत्म होता है।

पेट में होने वाली गैस की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए सिर्फ दो लौंग काफी है । ये बहुत ही आसान तारिका है और आपको कहीं जाने की जरुरत भी नहीं है।आयुर्वेद में तो पेट में होने वाली गैस को दूर करने में लौंग को एक ख़ास की दवाई मानी जाती है।

लौंग को चूसने से ही आपकी गैस खत्म हो जाएगी और इससे हमारा पेट भी ठीक रहता है। अगर आप लौंग को शहद के साथ लेंगे तो आपकी कब्ज भी दूर हो जाए गी अगर कब्ज नहीं होगी तो फिर आपको गैस की शिकायत भी नहीं रहेगी।

नींबू के पानी से गैस खत्म होता है

अगर आप हर दिन सुबह खली पेट गर्म पानी में एक नींबू का रस मिलकर पिये तो इससे भी पेट सही रहता है और पाचन भी ठीक ढंग से काम करता है। इसका फायदा यह होता है कि इससे हमारे पेट की गैस भी दूर हो जाती है।

मेथी का काढ़ा से ईलाज करें।

मेथी से बना काढ़ा गैस से होने वाले रोगों को दूर करने में ख़ास तौर से इस्तमाल किया जाता है। इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आप मेथी को पानी में भिगो दें और फिर इसे पानी में उबाल कर काढ़ा बना लें और इसे पियें तभी आपको बहुत ही जल्दी पेट में होने वाली गैस की परेशनी से छुटकारा मिल जाएगा।

हल्दी खाने से गैस खत्म होता है

हल्दी भी हमें गैस से होने वाली बीमारी से बचाने में मददगार साबित होती है । हल्दी पेट में गैस की परेशानी को दूर करती है और ये खाने को पचाने में भी मदद करता है इसलिए हम रोज थोड़ी सी हल्दी खाना चाहिए । हल्दी खाने से आप मुख्तलिफ फ़ायदा उठा सकते हैं।

जीरा पाउडर से गैस खत्म होता है।

पेट में होने वाली गैस व जलन को दूर करने में जीरा बहुत ही ज़्यादा काम करता है जिसको खाना सही ढंग से पचता न हो उसे हर रोज एक गिलास पानी में जीरा पाउडर मिलकर पीना चाहिए इससे पेट की इन परेशानो से छुटकारा मिल जाता है

पानी पीने से गैस खत्म होता है।

गैस से होने वाले ज़्यादातर रोगों के पीछे एक ख़ास बात यह है पानी की कमी । पानी आसानी से उपलब्ध है इसलिए हमें दिन में ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीते रहना चाहिए। हर रोज एक दिन में कम से कम आठ से दस गिलास पानी जरूर पीना चाहिए । जिसकी वजह से हम पेट की बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

WhatsApp us

Exit mobile version