Home DESI TREATMENT सिरदर्द को चंद मिनटों में दूर कर देंगे यह घरेलु नुस्खे

सिरदर्द को चंद मिनटों में दूर कर देंगे यह घरेलु नुस्खे

सिरदर्द को चंद मिनटों में दूर कर देंगेसिरदर्द को अब मिनटों करें गाएब

सिरदर्द एक आम समस्या है। बहुत से लोग अक्सर इससे परेशान रहते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग दवाइयों का सेवन करते हैं। लेकिन, कुछ आसान घरेलू उपायों को अपनाकर भी सिरदर्द से छुटकारा पाया जा सकता है।

 

सिरदर्द एक बहुत सामान्य समस्या है लेकिन कई बार ये इतना तेज होता है कि बर्दाश्त कर पाना मुश्किल हो जाता है। यूं तो बाजार में कई तरह की दवाइयां मौजूद हैं जो सिरदर्द में राहत के लिए ली जाती हैं। लेकिन, ज्यादा दवाई लेना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

ऐसे में सिदर्द को दूर भगाने के लिए आप घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। आज हम आपको बताएं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिन्हें अपनाने से आपका सिदर्द आसानी से दूर हो सकता है। ये उपाय इतने आसान हैं कि आप इन्हें अपने ऑफिस में काम करते-करते भी आजमा सकते हैं।

पर एक बात जो सबसे ज्यादा जरूरी है वो ये है कि आप अपने दिमाग से सभी बुरे विचार को निकाल दीजिए और शांत रहने की कोशिश कीजिए। इससे बार-बार सिरदर्द नहीं होगा।

सिरदर्द से पायें छुटकारा यह है आसन ट्रिक 

नींबू और गर्म पानी पिएं: अगर आपके पास समय कम है या आप कहीं बाहर हैं और आपको अचानक से तेज सिरदर्द उठ गया है, तो यह फटाफट से तैयार होने वाला नुस्खा आपके बहुत काम आ सकता है।

इसमें आपको करना बस यह है कि एक गिलास में गर्म पानी लेकर उसमें नींबू का रस डालकर पिएं। इससे सिर दर्द में राहत मिलती है। कई बार पेट में गैस बनने से भी सिर दर्द होता है।

तुलसी और अदरक का रस: तुलसी और अदरक के इस्तेमाल से भी सिर के दर्द से निजात पाई जा सकती है। इसके लिए तुलसी की पत्तियों का और अदरक का रस एक साथ मिलाएं। इसके बाद इसे माथे पर लगाएं। वहीं इस रस को सिर दर्द से परेशान व्यक्ति को पिलाया भी जा सकता है । इससे सिर दर्द में काफी राहत मिलेगी।

नींबू को चाय में मिलाकर पिएं:चाय में नींबू मिलाने से भी सिर दर्द से राहत पाई जा सकती है। इसके लिए नींबू को चाय में निचोड़कर पीना चाहिए। लौंग लौंग भी सिर दर्द को कम करने में लाभदायक है ।

आप तवे पर लौंग की कुछ कलियों को गर्म करें और इन गर्म हो चुकी लौंग की कलियों को एक रूमाल में बांध लें । अब इस पोटली को आप कुछ कुछ देर में सूंघते रहें । ऐसा करने पर सिरदर्द में आराम मिलेगा ।

पानी कई बार शरीर में पानी की कमी होने से सिर में दर्द की शिकायत होती है। ऐसे में आप शरीर को हाइड्रेटेड रखें और पानी का भरपूर सेवन करें ।

 

 

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

WhatsApp us

Exit mobile version