Home HERBAL क्या आप के भी आखों से पानी बहता है तो यह नुस्खा...

क्या आप के भी आखों से पानी बहता है तो यह नुस्खा है आप के लिए

क्या आप के भी आखों से पानी बहता है कहा जाता हैं कि जब मन गमज़ादा होता है तो आंख से आंसू आना आम बात है, लेकिन टीवी_फोन_ लेपटॉप के चलाने पर अगर आंख से पानी आए तो ये कमज़ोरी या आंख की रोशनी कम होने के वजह भी हो सकता है। अगर आपके आंख से पानी या आंसू बिना किसी वजह के निकल आते हैं तो इसे नहीं छोड़ना चाहिए। इस हालत में बिना किसी वजह आंख से आंसू आ जाते हैं और पूरे तौर पर बाहर निकल नहीं पाते हैं।

क्या आखों से पानी बहता है तो फ़ौरन करें यह काम 

चिकित्सकों के मुताबिक़ आँसू की मदद से आँख की सतह नमी रहती हैं, लेकिन हर वक्त आंख से पानी आने से कुछ साफ़ साफ़ दिखाई भी नहीं देता है, इसके अलावा यह दूसरे तरह की परेशानियों को दावत देने का काम कर सकती हैं। इसलिए बेहतर है कि आप इस का इलाज जल्द से जल्द करा लें। इस तरह की परेशानी का इलाज घरेलू दवाओं से भी किया जा सकता है। हम आपको इन्हीं घरेलू नुस्खे और इससे बचने के बारे में बताना चाहूंगा ।

गरम कपड़े से भाप लें l

आंख से पानी आने की खास वजह है आंसू की रास्तों की माने माना जाता है। इस हालत में आराम पाने के लिए आप गरम कपड़े से अपनी आंख को थोड़ा दबाकर राहत ले सकते हैं। इस से रस्ताओं की रुकावट होने वाली चीज़ें हट जाता है। साथ ही मैं जहरीले चीज़ें भी आंखों से बाहर निकल जाते हैं और आंख की जलन भी ठीक हो जाता है।

टी बैग से ईलाज करें।

आंख से पानी निकलने की परेशानी के लिए हर्बल टी बैग भी एक अच्छा इस्तेमाल है। इसके लिए आपको टी बैग को थोड़ी देर गर्म पानी में रखना होगा। इसके बाद इसे अपने आंख पर रख कर सिकाई करें। ध्यान दें कि टी बैग या पानी ज्यादा गर्म न हों। इससे आपको काफी जल्दी आराम मिल सकता है।

नमक और पानी का घोल से भी ईलाज करें।

कई बार आंख से ज्यादा पानी गिरने पर खुजली या जलन की परेशानि होने लगती है। इस से आराम पाने के लिए नमक और पानी का घोल काफी अच्छा माना जाता है। नमक में एंटी बैक्टीरियल मात्रा होते हैं, जो आंख से जहरीले बैक्टीरिया को बाहर निकालने में मदद गार होते हैं। इसी प्रकार तीन दिन तक लगातर करें, आप दिन में चार से पांच बार ऐसा कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा से आराम मिलता है।

आंख से पानी निकलने की परेशानी के लिए बेंकिग सोडा भी एक अच्छा सफल है। इसके लिए एक बर्तन में पानी गर्म कर लें और फिर इस में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें। इस से असानी से आप अपने घर में बना सकते हैं। अब इस बने हुए दावा से अपनी आंख को दो से तीन बार धोएं।

अगर कुछ धूल मिट्टी चली गई हो तो क्या करें?

अगर आपको लगता है कि आंख में कुछ धूल मिट्टी चली गई है, इस वजह से पानी बह रहा है तो ऐसे में आप गीले कपड़े की मदद से इसे साफ कर सकते हैं। याद रहें आंख से आने वाले पानी या आंसुओं को कपड़े से ही साफ करना ज़्यादा सही रहता है।

आँख में पानी आने की परेशानियों से बचने के रास्ते
आंख की अच्छी सेहत के लिए नॉर्मल खाना खाएं,अपनी आंख को धूप और जलन से बचाएं , आखों में खुजली होने पर आंख को बार बार न छुएं,धूल मिट्टी के बचाव के लिए आंख पर चश्मा लगा कर रखे,एलर्जी वाले चीज़ों के रास्ते में जाने से एहतियात करें या बचें,आंख का मेकअप प्रोडक्ट्स किसी के साथ न मिलाएं,आंख से कुछ ज्यादा ही पानीबहने पर डॉक्टर से सलाह लें।

आंख की सेहत के लिए तरीके।आप सेहतमंद आंख चाहते हैं तो इसके लिए पत्तेदार और हरी सब्जियां, ताजे फल, मछली, सूखे मेवे और अखरोट को अपनी जीवन में शामिल करें। मछली और अखरोट में ओमेगा तीन फैटी एसिड होता है। इसके खाने से ड्राई मैकुलर की बीमारी होने की उम्मीद कम हो जाती है। अलावा इसके आप सब्जियों में ब्रोक्कोली, गोभी, पालक, मटर को शामिल ज़रूर कर सकते हैं, इनमें एंटीऑक्सीडेंट के साथ ल्यूटीन भी मौजूद होता है। इनके खाने से हर तरह की बीमारियों से बच ने का हर मुमकिन कोशिश है।

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

WhatsApp us

Exit mobile version